Friday, August 11, 2017

चोटी काटने के उपाय बताने वाले पाखंडी ज्योतिषियों पर की जाए कार्यवाही !

     गुड़ गोबर कोयले कौवे कुत्ते बिल्ली तीतर बटेर पूजने वाले उपाय बताया करते हैं ऐसे ही अपने बाल लम्बे करने के लिए औरों की चोटी काटने वाले उपाय भी बताने लगे हैं ज्योतिष बिना पढ़े लिखे ज्योतिषी लोग ! 
    अनपढ़ ज्योतिषी ऐसे ही ऊट पटाँग उपाय बताते हैं !मनोकामनाएँ पूरी करने के लिए बच्चों की बलि देने जैसी सलाहें भी ऐसे ही लोगों के दिमाग की उपज है!नपुंसकता दूर करने के लिए छोटी छोटी बच्चियों से शारीरिक संबंध बनाने की सलाह भी देते हैं ऐसे ही लोग !अन्यथा उन बेचारियों को अपनी हबस का शिकार कोई क्यों बनाएगा ! 
    इसी प्रकार से अपने बाल काले और लंबे बनाने के लिए औरों की चोटी काटने वाले उपाय या गोबर कोयले कौवे कुत्ते बिल्ली तीतर बटेर पूजने वाले उपाय बताने वालों पर अंकुश लगाया जाए !
    ऐसे मनगढंत उपायों का ज्योतिष शास्त्र के किसी भी ग्रन्थ से कोई संबंध नहीं होता !इसका एकमात्र रास्ता है मेडिकल की तरह ही ज्योतिष के क्षेत्र में भी ज्योतिष की प्रेक्टिस करने वालों की भी ज्योतिष क्वालीफिकेशन अनिवार्य बनाने संबंधी प्रावधान किए जाएँ जिन्हें न पालन करने वालों के साथ शक्ति से निपटे सरकार !इसी के साथ ही इस बात का भी प्रावधान किया जाए कि जो उपाय बताए जाएँगे जरूरत पड़ने पर उन्हें शास्त्र से प्रमाणित करना होगा !
     जिन्होंने ज्योतिष पढ़ी ही नहीं वो ज्योतिषी कैसे एवं जो उपाय  ही नहीं वे  उपाय कैसे ?घरों में फैली कलह के कारण या जीवन साथी के चरित्र पर शंका के कारण बढ़ती आत्महत्या की घटनाएँ ऐसी ही मानसिकता की देन हैं !चोटी काटने या गोबर कोयले कौवे कुत्ते बिल्ली तीतर बटेर पूजने वाले उपाय जब शास्त्रों में लिखे ही नहीं हैं वो बताते कैसे और कहाँ से हैं !ऐसे लोग न केवल ज्योतिष शास्त्र को बदनाम कर रहे हैं अपितु घरों की शांति को भी भंग कर रहे हैं |
     वैसे भी ज्योतिष पढ़ाने के लिए सरकार ने जब काशीहिंदूविश्व विद्यालय जैसे कई बड़े संस्थान बना रखे हैं जहाँ ज्योतिष डिपार्टमेंट हैं रीडर प्रोफेसर हैं ज्योतिष की कक्षाएँ लगती हैं परीक्षाएँ होती हैं अन्य विषयों की तरह ही ज्योतिष विषय के भी डिग्री प्रमाणपत्र मिलते हैं ज्योतिष सब्जेक्ट से Ph.D.आदि भी करते हैं लोग !शिक्षार्थी वर्षों तक दिन रात परिश्रम करके जो डिग्रियाँ प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करते हैं दूसरी ओर ज्योतिष बिना पढ़े लिखे लोग भी विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य(MA)बताते हैं खुद को !अखवारों टीवी चैनलों में प्रचारित भी करवा रहे हैं !
       दैनिक राशिफल सौ प्रतिशत झूठ होता है कालसर्प दोष जैसी बातों की ज्योतिष शास्त्र में कहीं चर्चा  ही नहीं है फिर ऐसे लोग समाज को भ्रमित करने के लिए ऐसे भ्रम डालते रहते हैं |
   ज्योतिषियों के ज्योतिष डिग्री ,प्रमाणपत्रों तथा उन्हें जारी करने वाले सरकारी विश्वविद्यालयों की प्रमाणिकता से कीजिए ज्योतिषियों के ज्योतिष पढ़े लिखे होने की पहचान !अन्यथा वो ज्योतिषी किस बात के! ज्योतिष और आयुर्वेद में घुसने वाले फ्रॉड लोगों को रोकने के लिए ही तो डिग्रियों की व्यवस्था की गई थीवैसे पहले तो राज ज्योतिषी और राजवैद्य आदि हुआ ही करते थे !  
       बंधुओ !घर जो बनाता है घर से लगाव उसी का होता है !इसलिए वो अपने घर को उजाड़ता नहीं है चोरों  डकैतों को क्या वो तो मिनटों में ताला  तोड़ देते हैं दरवाजे तोड़ देते हैं आग लगा देते हैं इसमें उनका अपना नुक्सान क्या है !इसी तरह ज्योतिषशास्त्र को जिन्होंने पढ़ा ही न हो उन्हें शास्त्र से लगाव कैसे हो सकता है !और  वो ज्योतिष शास्त्र की बदनामी से डरें क्यों ?
    जो ज्योतिष पढ़ने किसी सरकारी विश्वविद्यालय के ज्योतिष  डिपार्टमेंट  में न गए हों ज्योतिष का स्लेबस पढ़कर डिग्री व प्रमाणपत्र हासिल न किए हों वो ज्योतिषी किस बात के! यदि किसी ज्योतिषी के कुकर्मों से ज्योतिष शास्त्र की यदि बदनामी भी होती है तो इसमें फर्जी ज्योतिषियों का क्या नुक्सान !वो तो जैसे चोरी चोरी आज ज्योतिष में घुस आए हैं ऐसे ही कल डॉक्टर इंजीनियर बन जाएँगे !इसलिए ज्योतिष शास्त्र की  बदनामी से नुक्सान तो उनका होगा जिन्होंने किसी सरकारी विश्वविद्यालय के ज्योतिष  डिपार्टमेंट  में ज्योतिष पढ़ने में 10 -12 वर्ष लगाए हों ऐसे विद्वान ज्योतिषी लोगों का वास्तव में नुकसान होता है ज्योतिष शास्त्र की बदनामी से !इसलिए विद्वान ज्योतिषी लोग ऐसा कुछ कभी नहीं करेंगे जिससे ज्योतिषशास्त्र  की बदनामी हो !क्योंकि ज्योतिष के सम्मान से ही उनका भी सम्मान है और ज्योतिष से ही उनका जीवन है !और अपने जीवन से खिलवाड़ कोई कैसे कर सकता है !भाग्य बताने एवं बदलने के नाम पर हो रहा है भारी भ्रष्टाचार ! संतान पैदा करने के नाम पर बाबा कर रहे हैं बलात्कार ! फर्जी ज्योतिषियों के धोखाधड़ी वाले कारोबार !उपायों के नाम पर कितने आडम्बर कितने पाखंड ! कौवे कुत्ते चीटी चमगादड़ पुजा रहे हैं लोग! नग नगीने यंत्र तंत्र ताबीजों का भारी भरकम कारोबार !बारे ज्योतिषव्यापारी बारे भाग्य व्यापार !
पाखंडी ज्योतिषीआजकल नशेड़ियों से ज्यादा गए गुजरे हो गए हैं न जाने किस जन्म का बदला  ले रहे हैं समाज से ! 
   कोई गाली देने का आदती कुशल शराबी दम भर शराब पीकर जितनी जल्दी गालियाँ नहीं दे सकता उससे ज्यादा जल्दी टीवीज्योतिषकर्मी  सैकड़ों जन्मों का हाल एक साँस में विधउपाय बक जाते हैं केवल अँगूठी बेचने के लिए या कोई उपाय करवाने के लिए एक मजबूत जगह टाँग फँसाकर बैठ जाते हैं जो बहम मछली के काँटे से अधिक फँसावदार होता है जो बिना मांस(धन)नोचे निकलता नहीं है ।  
     ऐसे मलमल  बाबाओं की कल्पित शक्तियाँ न केवल बड़ी चटोरी हैं अपितु शौक़ीन एवं फैशनेबल भी हैं वो गोल गप्पे तो माँगती ही हैं साथ ही पर्स दुपट्टा क्रीम भी मँगवाती हैं!मलमल बाबाओं एवं अशास्त्रीय ज्योतिषियों की निराधार बकवास देश के धार्मिक एवं शास्त्रीय ताने बाने  को रौंदती चली जा रही है ! 
     बंधुओ!जिन्होंने  ज्योतिष नहीं पढ़ी वे कंप्यूटर लिए बैठे हैं और जिन्होंने ग्रहों की शांति के लिए शास्त्रीय वैदिक उपाय करने के लिए 'ग्रहशांति' जैसे मंत्रग्रंथों को नहीं पढ़ा वे  उपायों के नाम पर कौवे कुत्ते तीतर बटेर चीटी चमगादड़ों के उपाय बताते घूम रहे हैं जिन्होंने फलित ग्रन्थ नहीं पढ़े वे कल्पित राशिफलों को दिन में कई कई बार कई कई प्रकार से अलग अलग लोग जो मुख में आया सो बेधड़क फ़ेंकते जा रहे हैं ,
   ऐसे बाबाओं ज्योतिषकर्मियों की मन गढंत कहानियों उपायों पाखंडों एवं बकवासों ने शास्त्रीय ज्ञान विज्ञान देवी देवताओं पूजा पाठ एवं हिंदू धर्म निष्ठा को बुरी तरह रौंदा है जो मुख में आता है सो बेझिझक बक देते हैं ये लोग और उसी को धर्म बता देते हैं आखिर आम समाज इतना नासमझ क्यों है कि उन बातों को धर्म मान लेते हैं लोग ! 
    अरे!हिंदुओ आपका धर्म मन गढंत नहीं है वेदों शास्त्रों पुराणों उपनिषदों रामायणों की असीम पूँजी आपके पूर्वजों की आपके पास है आपकी क्या मजबूरी है कि आप ऐसे लोगों के पास रोने धोने गिड़गिड़ाने पहुँचते हैं जो न तो आपके धर्म एवं धर्म शास्त्रों को जानते हैं और न ही किसी पूजा पाठ में रूचि रखते हैं !ऐसे लोग हिन्दू धर्म के लिए समर्पित भी नहीं होते हैं वो किसी को कुछ पूजने के लिए बताते हैं किसी को कुछ !
       बंधुओ !देश में धर्म एवं धर्म शास्त्रों की उपेक्षा करने की कितनी तेजी से पृथा सी चल पड़ी है जिसे समय रहते यदि रोका  नहीं गया तो बहुत जल्दी धर्म ,धर्म शास्त्र एवं शास्त्र प्रमाणित पूजा पाठ एवं चरित्रवान शास्त्रीय पद्धति का पालन करने वाले साधू संत विद्वान पंडित समुदाय अप्रासंगिक हो जाएँगे !तब शाश्वत सत्य धर्म,अध्यात्म एवं सभी प्रकार के शास्त्रीय ज्ञान विज्ञान से भारतीय संस्कृति को कौन सींचेगा कैसे बचेंगे भारतीयों में वे पवित्र संस्कार जिनके बल पर भारत को विश्व गुरु होने का गौरव प्राप्त था!
  मलमल बाबाओं के गोलगप्पी उपायों ने देश को कुसंस्कारों और बलात्कारों की ओर मोड़ा है अभी क्या अभी तो सब चुप हैं किन्तु जब जिस पर कानून का शिकंजा कसता है तब सब कबूलते हैं कि किसका कितना कब से कैसा शोषण चल रहा था अभी तो एक दूसरे की सुन सुन कर चरणों में कोटि कोटि प्रणाम करने का स्लोगन सभी रटते जा रहे हैं । 
   ऐसे तथाकथित बाजारू बाबाओं की बकवास सुन सुन कर लोग इतने निष्ठुर होते जा रहे हैं कि आम समाज से लेकर टेलीवीजनों तक पर ज्योतिष और धर्म के नाम पर अब केवल और केवल बकवास ही सुनाई पड़ने लगी है ऐसे लोग जो कुछ बोल रहे होते  हैं उन बेचारों को खुद नहीं पता होता है कि वो ऐसा क्यों बोल  रहे हैं।जो वो समाज को समझा रहे हैं ये उन्होंने समझा कहाँ से है किसी शास्त्र  पुराणों में उन्हें लिखा मिला है क्या ?किसी कोर्स में उन्होंने पढ़ा है क्या ?जो वो कह रहे हैं उसके पीछे तर्क क्या हैं ये उन्हें स्वयं भी नहीं पता है !बंधुओ!सच्चाई ये है कि ज्योतिष और धर्म के नाम पर ऐसे लोग एक बार जो कुछ बक चुके होते हैं दुबारा यदि आप उसी विषय में पूछ दो तो उन्हें याद ही नहीं होता है कि वो पहले क्या और क्यों बोले थे दुबारा नए तरह से बोल जाएँगे कई बार पहले वाली अपनी बात के विरुद्ध बोल जाएँगे क्योंकि उन्हें होश ही नहीं होता है कि पहले बोले क्या थे !
      ऐसे लोगों की पोल तब खुल जाती है जब इनसे पूछो कि ये जो कुछ तुम बता रहे हो ये तुमने कहीं किसी स्कूल कालेज में पढ़ा भी है क्या ?कहीं लिखा भी है और यदि हाँ तो क्या कोई प्रमाणित पुस्तक है क्या ?इतने सुनते ही चेहरे उतर जाते हैं और कोई जवाब देने की जगह हकलाने लगते हैं ये लोग !
ज्योतिषशास्त्र  के नाम पर ऐसी बकवास ? 
      लालकिताब जैसी ज्योतिष की जिन किताबों का ज्योतिष के विश्व विद्यालयीय स्लेबस में या प्राचीन ज्योतिष में या भारतीय ज्योतिष की किसी भी विधा में कहीं  कोई उल्लेख ही नहीं है| किसी पढ़े लिखे व्यक्ति के मुख से कभी ऐसी किसी किताब के बारे में कोई चर्चा ही नहीं सुनी गई है।वैसे भी लालकिताब के नाम पर की गई भविष्य वाणियाँ और बताए गए उपाय तर्क संगत न होने के कारण विश्वसनीय नहीं हैं।जहाँ एक ओर तो मनुष्य जाति इस सृष्टि की  रत्न मानी गई है नर से नारायण की ओर बढ़ने का द्वार नर अर्थात मनुष्य शरीर ही बताया गया है वहीं  किसी मनुष्य को सामने नारायण की ओर देखने के बजाए उपायों के नाम पर कौवे कुत्ते बिल्ली पूजना सिखाया जाए टिंडा जौं चावल धनियाँ मेथी मिर्च हल्दी  गुड़ गोबर कोयले आदि के उपाय बताए जाएँ !यह कैसा मजाक है ! इसी प्रकार एक मलमल बाबा  दरवार लगाता है उसकी शक्तियाँ न केवल बड़ी चटोरी हैं अपितु शौक़ीन एवं फैशनेबल भी हैं वो गोल गप्पे तो माँगती ही हैं पर्स दुपट्टा क्रीम भी मँगवाती हैं!इसप्रकार परेशान लोगों के साथ भाग्य बदलने के नाम पर इतनी धोखा धड़ी चल  रही है! 
    पहली बात तो इनकी बातों के कोई प्रमाण नहीं होते,दूसरी बात इनका कोई तर्क नहीं है, तीसरी बात जन्म जन्मान्तर के कर्मों के संचय से बना मनुष्य का भाग्य जो बड़ी बड़ी तपस्या से मुश्किल से वो भी आंशिक रूप से ठीक हो पाता है उसे गुड़ गोबर कोयले कौवे कुत्ते बिल्लियों का पूजन भजन करके कैसे ठीक किया जा सकता है?किन्तु लाल किताब एवं लालकिताबी भविष्य भौंकने वालों की ही माया है कि भगवान को पूजने वाले मनुष्य से कौवे कुत्ते पुजवाए जा रहे हैं!आश्चर्य इस बात का है कि ये सब ड्रामा हमें फँसाने के लिए किया जा रहा है यह जानते हुए भी ऐसी बकवास लोग सुन रहे हैं!लोग सुनें भी क्यों न !भारी भरकम विज्ञापन न होता तो क्यों सुनते लोग?गलत धन का संचय है जो विज्ञापनों में फूँका जा रहा है और भाड़े के प्रशंसा कर्मियों को पकड़ पकड़ कर उनसे कराई जा रही है अपनी बेवकूफत की तारीफ, इसके बदले उन्हें पैसे दिए जाते हैं।अपनी उम्र से दो गुनी अधिक उम्र के लोगों को बेटा बेटा कहकर बुलाते हैं ये लोग! न सुनने वाले को शर्म न कहने वाले को! किन्तु प्रशंसा और पैसे पाने का लोभ किसी भी व्यक्ति को पागल बना देता है वही पागलपन ऐसे दरवारों में दिखता है। दूसरी ओर पढ़े लिखे ज्योतिषियों के पास ईमानदारी के कारण ब्लैकमनी नहीं होता इसलिए  वो न तो टी.वी.वालों को पैसे दे पाते हैं और न ही खरीद पाते हैं भाड़े के प्रशंसाकर्मी ही !बिना पैसे के झूठी प्रशंसा करने वाली वो सुन्दर सी लड़की भी नहीं मिलती! जो अक्सर मटक मटक कर भविष्य भौंकताओं की झूठी तारीफों के पुल बाँध रही होती है। उसी झुट्ठी के बिना शास्त्रीय ज्योतिषी बेचारे पिटते चले जा रहे हैं !क्योंकि उसे देखने के चक्कर में बड़े बड़े लोग फँसने के बाद होश में आते हैं तब  ज्योतिषशास्त्र  को गाली  देते हैं उन्हें यह होश ही नहीं होता है कि वो जिस के चक्कर में पड़े थे वो वह ज्योतिष नहीं थी जिसे वे गाली दे रहे हैं।जिस चक्कर में विश्वामित्र पराशर आदि बड़े बड़े ऋषि फँस  गए वहाँ हम जैसे लोग क्या हैं ?वैसे भी ज्योतिषी के पास उस तरह की लड़की का काम ही क्या है? 
    इसलिए मेरा निवेदन है कि इन लाल किताबी मलमल दरवारों के चक्कर में जो पड़े सो पड़े किन्तु इससे  ज्योतिष का कहीं कोई लेना देना नहीं है

No comments:

Post a Comment