Wednesday, August 15, 2018

वर्षा डाटा NDTV

मौसम विभाग का दावा- अगस्त में अनुमान से ज्यादा बारिश होगी; एक भी वैश्विक मॉडल ने मानसून के लिए खराब संकेत नहीं दिए हैंमौसम विभाग ने स्काईमेट की कम बारिश की आशंका को खारिज किया, मानसून सामान्य ही रहेगाBhaskar News| Last Modified - Aug 04, 2018, 06:00 AM ISTsee more...https://www.bhaskar.com/national-news/weather-department-more-rain-expected-in-august-5930818.html
    • Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
      देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस सप्ताह हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की ओर से सोमवार को जारी साप्ताहिक अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा. स्काइमेट के अनुसार, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में पांच सितंबर तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. पांच सितंबर के बाद दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बारिश कम हो जाएगी, लेकिन 7 सितंबर तक हल्की बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी.
    • Weather Report: अभी दो सप्ताह और टिकेगा मॉनसून, इन राज्यों को छोड़कर पूरे देश में हुयी सामान्य बारिश
      बारिश की कमी वाले राज्यों में हरियाणा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अलावा पूर्वोत्तर के चार राज्य शामिल हैं, जबकि सिर्फ एक राज्य केरल में सामान्य से अधिक बारिश हुई.
    • Weather Report: दिल्ली-NCR में आज भी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी जारी, जानें अगले 2 दिनों का हाल
      दिल्ली-एनसीआर में रविवार की सुबह से ही बारिश देखने को मिली. देश के कई इलाकों के साथ-साथ दिल्ली, नोएडा और आस-पास के इलाकों में शनिवार की तरह ही रविवार की सुबह से ही बारिश का नजारा देखने को मिला. हालांकि, रविवार की बारिश शनिवार की तुलना में थोड़ी धीमी रही. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार की रात से ही रुक-रुक कर बारिश होती रही. बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली एवं हरियाणा सहित तमाम उत्तरी एवं पूर्वोत्तर राज्यों में आज के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 
    • दिल्ली सहित उत्तर और पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो दिनों तक हो सकती है भारी बारिश
      दिल्‍ली सहित पूरे उत्तर भारत और पूर्वोत्तर राज्‍यों को अगले दो दिनों तक भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली एवं हरियाणा सहित तमाम उत्तरी एवं पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
    • Weather Report: दिल्ली-NCR में तेज हवा के साथ हो रही है भारी बारिश, जानें अगले 3 दिनों के मौसम का हाल
      दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से ही झमाझम बारिश देखने को मिली. अभी दिल्ली और नोएडा के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं. बारिश के साथ-साथ मौसम में अंधेरा छाया हुआ. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली एनसीआर को लेकर बारिश की चेतावनी जारी की है. दिल्ली के ग्रेटर कैलाश, आरकेपुरम, हॉजखास इलाके में काफी तेज बारिश हो रही है. इसके अलावा, नोएडा के सेक्टर 16, 20 आदि में भी बारिश की खबर है. 
    • Weather Report: उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अगले 4 दिनों के मौसम का हाल
      मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने अगले कुछ के लिए कई राज्यों भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक के दक्षिणी इलाके में आज भी तेज बारिश हो सकती है.  हालांकि, दिल्ली एनसीआर में आज मौसम साफ है. भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. इस पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. 
    • Weather Report: उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अगले 5 दिनों के मौसम का हाल
      मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के में अगले कुछ दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक के दक्षिणी इलाके में आज तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा, राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहने के बीच मौसम विभाग ने आज के लिए भी प्रदेश के आठ जिलों, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, कोटा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. हालांकि, दिल्ली एनसीआरक में आज धूप है और आसमान भी साफ नजर आ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. इस पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. 
    • शिकागो एयरपोर्ट का गलत नाम लिख फंसी Air India, विस्तारा के संजीव कपूर ने यूं उड़ाया मजाक
      एयर इंडिया ने शाम साढ़े सात बजे करीब ट्वीट किया कि खराब मौसम के चलते दिल्ली से शिकागो जा रही उड़ान अब शिकागो हवाईअड्डे के स्थान पर शिकागो रॉकफोर्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगी. आगे की जानकारी के लिए जुड़े रहें. इस ट्वीट में एयर इंडिया ने शिकागो हवाईअड्डे का नाम गलत लिखा, जिस पर कपूर ने ट्वीट किया. 
    • Weather Report : दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश, जानें अपने राज्य का हाल
      दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज भी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में बारिश का अनुमान लगाया है.
    • Weather Report: दिल्ली, UP, और उत्तराखंड में तेज बारिश की चेतावनी, बरेली में हो रही मूसलाधार बारिश
      दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज भी सुबह में कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिली. कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं बूंदा-बांदी दिख रही है. आमसान में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने 24 और 25 अगस्त के लिए देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, उद्धम सिंह नगर और चंपाव जिले में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. 
    • Weather Update:  दिल्ली-NCR में हुई झमाझम बारिश, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी
      दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है. कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं बूंदा-बांदी दिख रही है. बारिश की वजह से यातायात पर भी प्रभाव पड़ रहा है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 16 राज्यों के कुछ इलाकों में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग द्वारा 26 अगस्त तक के लिये जारी बारिश संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में गुरुवार को तेज बारिश की आशंका व्यक्त की गयी है. 
    • दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में दो दिन तेज बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य का हाल
      विभाग द्वारा 26 अगस्त तक के लिये जारी बारिश संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में गुरुवार को तेज बारिश की आशंका व्यक्त की गयी है. 
    • Weather Report : दिल्ली में हुई तेज बारिश, केरल समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का हाल
      मौसम विभाग ने नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अोडिशा, कोंकड़ और गोवा, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के कुछ इलाकों में आज भारी से अति भारी बारिश की आशंका जताई है. दूसरी तरफ, बाढ़ की त्रासदी से जूझ रहे केरल में भी आज भारी बारिश की आशंका है. असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, विदर्भ, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तेलंगाना और तमिलनाडु में भी आज भारी बारिश होने की आशंका है. 
      चेन्नई, 17 अगस्त 2018, अपडेटेड 23:33 IST
    • केरल में और बिगड़ सकते हैं हालात, 48 घंटे पड़ सकते हैं भारी
      मूसलाधार बारिश और भयानक बाढ़ से जूझ रहे केरल को अभी किसी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने इस सप्ताह के आखिर में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. उसका कहना है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून इस सप्ताह के आखिर में तमिलनाडु और कर्नाटक के साथ ही केरल में भी खूब बरसेगा.केरल में बाढ़ से बदतर हुए हालात 
    NEWS FLASH: केरल के वायनाड, कोझीकोड, कन्नूर, कासरगोड, मलप्पुरम, पलक्कड़, इदुक्की व एरनाकुलम में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट
  • स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में बरसेंगे बादल, इन राज्यों  में भी तेज बारिश की चेतावनी
    Amazon
    नई दिल्ली: मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम मानसून की उत्तरी क्षेत्र में सक्रियता को देखते हुए बुधवार को स्वतंत्रता दिवस पर  दिल्ली सहित 16 राज्यों में भारी बारिश और केरल सहित पांच राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने मानसून की मौजूदा गतिविधि को देखते हुए मंगलवार को जारी पूर्वानुमान में ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर बुधवार को मूसलाधार बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र एवं विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

  • हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 18 की मौत, शिमला में टूटा 117 सालों का रिकॉर्ड, जानें- अपने राज्य  के मौसम का हाल
    हिमाचल प्रदेश में कल शाम से ही मूसलाधार बारिश हो रही है और विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी है. शिमला में 117 सालों से इतनी भारी बारिश नहीं हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य मुख्यालय से मिली सूचना के अनुसार सोलन जिले में आठ, मंडी में चार, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों में दो दो तथा बिलासपुर एवं उना में एक एक व्यक्ति की जान चली गयी. 
  • Weather Report : 17 अगस्त तक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश
    उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून का जोर बरकरार है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍य के अनेक हिस्‍सों में बारिश हुई. आंचलिक मौसम केन्‍द्र की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक हिस्‍से मानसूनी बारिश से तर-बतर रहे. इस अवधि में नानपारा में सबसे ज्‍यादा 10 सेंटीमीटर वर्षा हुई.
  • देश के सात राज्यों में बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 774 लोगों की मौत
    गृह मंत्रालय ने कहा कि मानसून के इस मौसम में सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अभी तक 774 लोगों की मौत हो गई है. गृह मंत्रालय के नेशनल इमर्जेंसी रिस्पांस सेंटर (एनईआरसी) के मुताबिक बाढ़ और बारिश के कारण केरल में 187, उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170 और महाराष्ट्र में 139 लोगों की जान गयी है. 
  • NEWS FLASH: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से अब तक 16 लोगों की मौत, राज्य के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे
  • केरल में भारी बारिश का कहर, सीएम ने कहा - ऐसी त्रासदी राज्य में पहले नहीं, राहत-बचाव के काम में लगी सेना
    केरल की भारी बारिश लोगों पर क़हर बनकर टूटी है. बारिश और बाढ़ ने राज्य में तबाही मचा रखी है. अब तक 37 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 6 लोग लापता हैं. सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में कन्नूर, वायनाड, कोझिकोड, इडुक्की और मल्लापुरम हैं. क़रीब 30 हजार लोग राहत कैंप में रहने के मजबूर हैं.
  • अगले दो दिन हिमाचल प्रदेश पर भारी, मौसम वैज्ञानिकों ने भारी बारिश की संभावना जताई, जानें अपने राज्य का हाल
    हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और ऊना में कल से भारी से भारी बारिश हो रही है. राज्य में सबसे ज्यादा नैना देवी में 130.8 मिलीमीटर बारिश हुयी है.
  • Weather Report: यूपी-बिहार समेत 16 राज्यों में दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान, जानें अपने राज्य का हाल
    राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कहा है कि केरल, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल समेत 16 राज्यों में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार है. इस बार मानसून के दौरान अब तक सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं में 718 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • Weather Report: जानिए दिल्ली-NCR में रविवार को कैसा रहेगा मौसम...
    मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली और उसके आसपास के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है. दिल्ली में शनिवार को उमसभरा दिन रहा और तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता का स्तर 97 प्रतिशत और 63 प्रतिशत के बीच रहा. न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस सीजन में सामान्य से एक डिग्री अधिक था.
  • Weather Report : उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड, बिहार-झारखंड सहित देश के कई हिस्सों में आज बारिश का अनुमान
    उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई इलाकों में शनिवार को बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक के तटीय इलाके समेत तमिलनाडु और केरल में जगह-जगह भारी बारिश हो सकती है.
  • केरल में बाढ़ से अब तक 37 की मौत, 31 हजार से अधिक लोग राहत शिविर में रहने को मजबूर, 10 बातें
    भारतीय वायु सेना(आईएएफ) ने केरल के बारिश प्रभावित इलाके में राहत व बचाव अभियान के लिए पांच एन-32 परिवहन विमान, दो एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर और एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर(एएलएच) तैनात किया है. आईएएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "पांच एन-32 परिवहन विमानों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल(एनडीआरएफ) की टीम व उनके सामानों को अरक्कोनम से कालीकट ले जाने के लिए तैनात किया गया है." प्रवक्ता ने कहा, "एनडीआरएफ की दो टीम को विजयवाड़ा और आर्मी इंजीनियर ग्रुप की दो टीम को बेंगलुरु व हैदराबाद से कालीकट भेजा गया है. "उन्होंने कहा कि एमआई-17 वी5 को राहत सामग्रियों के वितरण के लिए तैनात किया गया है. प्रवक्ता ने कहा, "आईएएफ स्थिति के सामान्य होने तक सहायता करना जारी रखेगा." राज्य में पिछले 48 घंटों में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुल 37 लोगों की मौत हो चुकी है. 31 हजार से अधिक लोग राहत शिविर में रहने को मजबूर हैं.
  • केरल में भारी बारिश के बाद बाढ़ की तबाही, इडुक्की बांध के पांचों गेट खुले : 10 बातें
    केरल में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है. बाढ़ के ख़तरे से बचने के लिए 22 बांधों को खोला गया है. हालात का अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि एशिया के सबसे बड़े इडुक्की बांध के दरवाज़े 26 साल के बाद खोलने की नौबत आई है. कहा जा रहा है कि 45 साल पुराने इडुक्की बांध में इतना पानी कभी नहीं भरा. इडुक्की बांध के पांचों गेट खोल दिए गए हैं. जगह-जगह लैंडस्लाइड की वजह से 26 लोगों की मौत हुई है. कई लोग लापता हैं. कन्नूर, इडुक्की, कोझिकोड, वायनाड, मल्लपुरम सबसे प्रभावित इलाक़े हैं. एर्नाकुलम, अलप्पुझा और पलक्कड़ ज़िले भी प्रभावित हैं. कई इलाक़ों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.
  • Weather Report: दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल
    केरल में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है. अब तक केरल में भारी बारिश और भुस्खलन की वजह से 26 लोगों की मौत हो चुकी है. कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात हैं, जिसकी वजह से जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है. मौसम विभाग की मानें तो केरल में बारिश से अभी निजात मिलने की संभावना नहीं है. वहीं, दिल्ली में भी बादल छाए हुए हैं और दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश की खबरें भी हैं. राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार को बारिश दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. तो चलिए जानते हैं कि किस राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल....
  • केरल के आधे हिस्से में बाढ़ से त्राहिमाम, 29 लोगों की मौत, 54,000 से ज्यादा लोग बेघर
    केरल में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भयंकर तबाही मचा दी है. बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है तो कई जगह भूस्खलन हुआ है. अब तक बारिश और लैंडस्लाइड की वजह से 29 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित केरल को केंद्र की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी.
  • केरल में भारी बारिश और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत, कई बांध खोले गए
    केरल में बाढ़ जनित घटनाओं एवं भूस्खलन के कारण कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी है. गृह मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. केरल राज्य आपात अभियान केन्द्र के अनुसार बीती रात से भारी बारिश एवं भूस्खलन के चलते 22 लोगों की जान चली गयी है.
  • मौसम का 'गलत पूर्वानुमान' बताने पर महाराष्ट्र के किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत
    महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के एक गांव के किसानों ने भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाए कि बीज और कीटनाशक निर्माता कंपनियों की मिलीभगत से उसने मॉनसून के बारे में गलत पूर्वानुमान जताया.

    • मुंबई की बारिश में फंसे BJP प्रवक्ता संबित पात्रा, सोशल मीडिया पर वायरल हुई हाथ में जूता उठाए तस्वीर
      बीजेपी की बैठक में हिस्सा लेने मुंबई पहुंचे पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा भारी बारिश के कारण रास्ते में फंस गए और घुटनों तक भरे पानी में चलने की उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. तस्वीर में पात्रा एक हाथ में जूते और दूसरे में छाता लिए घुटनों तक भरे पानी को पार करते नजर आ रहे हैं. पात्रा की यह तस्वीर ट्विटर, व्हाट्सएप और फेसबुक सहित कई जगह वायरल हो रही है. पात्रा के साथ तस्वीर में भाजपा प्रवक्ता केशव उपाध्याय भी नजर आ रहे हैं.
    • मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राजस्थान के दक्षिणी और पूर्वी भागों के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं उत्तर और मध्य भारत में अगले चार - पांच दिनों में मानसून की बारिश रफ्तार पकड़ेगी.
    • मुंबई में बारिश लगातार जारी है और अभी राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है. रेलवे ट्रैक पानी भरने से 90 लोकल ट्रेन रद्द कर दी गई हैं वहीं कुछ 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं. मुंबई में कल रात से भारी हुई है जिसकी वजह से जगह पानी भर गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी भारी बारिश चेतावनी के बाद से 'डिब्बावालों' ने अपनी सेवाएं रोक दी हैं. सोमवार को मुंबई में सामान्य से 5 गुना ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.
    • LIVE : भारी बारिश से आज भी थमी मुंबई की रफ्तार, कई ट्रेनें रद्द, रेलवे ट्रैक पर पानी ही पानी
      बीते कुछ दिनों से जारी मुंबई में भारी बारिश की वजह से मायानगरी की रफ्तार थम सी गई है. मूसलाधार बारिश की वजह से मुंबईवासियों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की वजह से सड़कों, रेलवे की पटरियों पर पानी भर गया है और अब रेलवे यातायात भी प्रभावित हो रहा है. बताया जा रहा है कि भारी रविवार और सोमवार की भारी बारिश की वजह से करीब 90 ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा, वहीं, अभी भी कुछ ट्रेन करीब 10 से 15 मिनट की देरी से चल रहे हैं. बारिश से जगह-जगह पानी इतना भर गया है कि सड़कों पर निकलना भी लोगों के लिए मुश्किल हो गया है.
    • विभाग के एक अधिकारी के अनुसार घने काले बादल दक्षिण पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं जिससे कुछ स्थानों पर आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. 
    • NEWS FLASH : डीएमआरसी मेट्रो स्टेशन पर सूचना जारी करे कि एफआईआईटी-जेईई का कोई संबंध नहीं है : हाईकोर्ट
      सुप्रीम कोर्ट में नवगठित पांच-सदस्यीय संविधान पीठ समलैंगिक यौन संबंधों, यानी IPC की धारा 377 के मुद्दे पर सुनवाई शुरू हो गई है. वहीं, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का राष्ट्रपति भवन में पारम्परिक स्वागत किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मून जे इन हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. उधर, लगातार बारिश झेल रही मुंबई में अगले 24 घंटे में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है, और राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा, देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें.
    • बीते एक महीने से जारी मॉनसून की सक्रियता के दौरान राज्यों में बारिश का स्तर असमान रहा है. मॉनसून के दायरे में आए दिल्ली सहित लगभग एक तिहाई राज्यों में बादल तो छाये रहे लेकिन बरसे नहीं. वहीं, महाराष्ट्र के कई इलाकों में बीते कई दिनों से भीषण बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. इन सबके बीच मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश से राज्य में बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं. इसके बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है.
    • महाराष्ट्र के कई इलाकों में बीते कई दिनों से भीषण बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. मुंबई और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश होने के कारण आज कई जगहों पर जल-जमाव हो गया और कुछ मार्गों पर रेल पटरियां पानी में डूब गईं. सड़कों पर पानी का आलम इस कदर है कि लोगों को पैदल चलना तक मुहाल हो गया है. रविवार की सुबह सड़क पर जलजमाव की वजह से बाइक से महिला के गिरने से मौत हो गई. वहीं, सोमवार को मुंबई के ठाणे में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं. हालांकि, बताया जा रहा है कि बारिश अभी भी जारी रहेगी. मुंबई यातायात पुलिस के मुताबिक, एहतियाती उपाय के तहत घाटकोपर इलाके में एक रोड ओवर-ब्रिज को यातायात गतिविधि के लिए बंद कर दिया गया है. ऐसा इसके एक खंभे में दरार देखे जाने के बाद किया गया. मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि घाटकोपर पुल के नीचे से लंबी दूरी की और स्थानीय ट्रेनें गुजरती हैं और पिछले सप्ताह अंधेरी में पुल गिरने जैसी एक घटना से बचने के लिए इसे बंद करने का निर्णय लिया गया. बारिश के कारण परेल, धारावी , माटुंगा और मुंबई में किंग सर्किल और दिवा, डोम्बिवली, कल्याण और अंबरनाथ सहित पड़ोस के ठाणे जिले के शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति है. 
    • मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश से शुक्रवार को एक दर्दनाक हादसा देखने को मिला. महाराष्ट्र के ठाणे में भारी बारिश से सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गये हैं. ठाणे में बारिश के बीच बाइक पर सवार एक महिला अचानकर गिर गई और वह बस के नीचे आ गई, जिससे कुचल कर उसकी मौत हो गई. यह पूरी घटना पास की दूकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. बता दें कि बीते तीन-चार दिनों से महाराष्ट्र के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है और इससे जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. 
    • जापान के दक्षिणी इलाकों में लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश ने प्रशासन की परेशानियों को और बढ़ा दिया है जबकि बारिश संबंधी घटनाओं में 48 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और 28 अन्य के मारे जाने की आशंका है. प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आपदा की इस घड़ी को ‘समय के साथ जंग’बताया क्योंकि हर गुजरते मिनट के साथ परेशानियां बढ़ती जा रही हैं.
    • झरने में पानी के तेज बहाव की वजह से यहां 107 लोग फंस गए थे. राहत और बचाव के काम में नौसेना के हेलिकॉप्टर की मदद ली गई.
    • अमरनाथ यात्रा से लौटकर : कैसे पहुंचे हम तीन दिन में दिल्ली से पवित्र अमरनाथ गुफा तक...
      पवित्र अमरनाथ गुफा 13 हजार फुट की ऊंचाई और दिल्ली से 950 किमी की दूरी पर है. हमने पवित्र अमरनाथ के दर्शन की योजना बनाई. इस योजना में कई अड़चनें मौजूद थीं. सबसे बड़ी अड़चन बार-बार बदलता खराब मौसम था. भारी बारिश के चलते हजारों यात्रियों को जगह जगह रोका गया. लगातार हो रहे भूस्खलन और ग्लेशियर के टूटने से रास्ता बंद होने की बाधा थी और दूसरी चुनौती आतंकी खतरों के बीच हमारी सुरक्षा थी.
    • भारी बारिश के कारण ठाणे, नवी मुंबई, मलाड, बोरिवली, पवई, भंडूप, बदलापुर और कल्याण के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए.
    • देश भर में अभी लगातार बारिश का असर देखने को मिल रहा है. मगर महाराष्ट्र में बारिश के असर का जो नजारा देखने को मिला है, वह काफी हैरान करने वाला है. महाराष्ट्र के विदर्भ में लगातार हो रही बारिश का असर नागपुर में दिख रहा है. आधे शहर में घुटनों तक पानी भर गया है. यही नहीं पॉवर स्टेशन में पानी भर जाने के कारण विधानभवन की बिजली चली गई, जिसके बाद आज विधानसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. 
    • दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर सहित 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग द्वारा जारी की गयी चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.  एनडीआरएफ की ओर से आज बताया गया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है. बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है.
    • मुंबई में भारी बारिश के कारण कई स्टूडेंट्स की परीक्षा छूट गई. मुंबई विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि सोमवार को बारिश के कारण परीक्षा देने ना पहुंच पाए स्टूूडेंट्स को एक और मौका दिया जाएगा.
    • WEATHER REPORT:  बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात सहित इन 14 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी
      विभाग द्वारा मंगलवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक गोवा और कोंकण क्षेत्र में अगले 24 घंटों में अतिवृष्टि की चेतावनी जारी की गई है.
    • राज्य सरकार ने यह जानकारी दी और हिमालयी राष्ट्र में भारतीय दूतावास को सहायता उपलब्ध कराने लिए कहा है.
      • दिल्ली एनसीआर में मौसम ने सोमवार शाम को अचानक करवट ली. राष्ट्रीय राजधानी के लगभग सभी इलाकों में शाम को जोरदार बारिश हुई. इससे तपती गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली. बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.
      • मौमस विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की है.  मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों के बीकानेर, जैसलमेर और बाडमेर में 2 सेंटीमीटर से 5 सेंटीमीटर तक जबकि प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के करौली, उदयपुर, धौलपुर और सीकर में एक सेंटीमीटर से दो सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.
      • उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल
        मौमस विभाग ने एक बार फिर से आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, लखीमपुर खेरी, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 3 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
      • राज्य में झेलम नदी और अन्य नदियों के तटबंधीय इलाकों में रहने वालों और मध्य कश्मीर के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों का सतर्क रहने की सलाह दी गई है. अधिकारी ने कहा कि मध्य कश्मीर में बाढ़ संबंधी कार्य के लिए तैनात कर्मियों को अपने सेक्टर एवं बीट्स में रिपोर्ट करने का कहा गया है.
      • इस सप्ताह मौसम का मिजाज बदला सा नजर आएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं, पश्चिम बंगाल, मिजोरम आदि इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. गौरतलब है कि इस महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है. अकेले यूपी में ही धूल भरी आंधी की वजह से 100 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.साथ ही देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है.  राजधानी दिल्ली में भी मानसून पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है. आइये जानते हैं अगले कुछ दिनों में देश के कौन-कौन से राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.
      • देश में मॉनसून तय समय से दो सप्ताह पहले ही पहुंच गया, जिससे देश के अनेक हिस्सों में बारिश हो रही है. इसके चलते भूस्खलन से अरुणाचल प्रदेश में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के चार जवानों की मौत हो गई. वहीं, जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा भी प्रभावित हुई है.
      • मौसम विभाग के अनुसार 29 जून को तटिय कर्नाटक के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जबकि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओड़िसा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और पश्चिम मध्यप्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.
      • कश्मीर में आज हो रही भारी बारिश के कारण पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों से अमरनाथ यात्रा की शुरूआत में देरी हो रही है.  श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि बारिश के कारण पहलगाम या बालटाल किसी भी आधार शिविर से यात्रा शुरू नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि मौसम ठीक होने और रास्ता सुरक्षित होने के बाद ही यात्रा प्रारंभ होगी.
      • दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...
        भीषण गर्मी को झेल रहे दिल्ली समेत उत्तर भारत को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है. आज यानी कि 28 जून या कल 29 जून को मॉनसून की दिल्ली में आमद होने की आशा है. पिछले कुछ दिनों से 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक के अधिकतम तापमान से बेहाल राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. उधर देश के पूर्वोत्तर और पश्चिमी तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.
      • अगले 48 घंटे छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है, जहां अगले 48 घंटे तक गरज-चमक के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है. ​
      • मौसम विभाग ने कहा है कि आज दिल्ली, पश्चिम-पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं गुजरात, गोवा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी राजस्थान, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अनुमान है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में मानसून 29 जून तक आ सकता है और 27 जून को प्री-मानसून बारिश हो सकती है.
      • मुंबई में भारी बारिश से अबतक 4 की मौत, सड़कों पर जलजमाव की स्थिति,  लोकल ट्रेनों पर भी असर
        मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं, पवई इलाके में मौजूद पवई लेक और डैम पूरी तरह भर चुका है. जून में जब से मॉनसून की बारिश शुरू हुई है, अब तक 8 लोगों की जान गई है. रविवार शाम से अबतक मुंबई में चार लोगों की मौत हुई है. रविवार को मुम्बई के आज़ाद मैदान के पास एक पेड़ गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई थी और आज मलाड पश्चिम में एक 15 साल के युवक की गड्ढे में डूबकर मौत हो गई. जबकि ठाणे में दीवार गिरने से एक 13 साल की बच्ची की मौत हो गई. बारिश की वजह से हिंदमाता, चेंबूर, लोअर परेल जैसे कई इलाक़ों में जलभराव हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक मुम्बई सहित कोंकण इलाके में भारी बारिश का अनुमान लगाया है जिसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आएगी. भारी बारिश का असर मुंबई लोकल पर भी पड़ा है. मिली जानकारी के मुताबिक लोकल 5 से 7 मिनट की देरी से चल रही है. इस बीच दिल्लीवासियों के लिये अच्छी खबर मौसम विभाग की ओर से आ रही है. अनुमान है कि दिल्ली में मानसून 29 जून को तक पहुंच जाएगा.
      • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून 29 जून से एक जुलाई के बीच किसी भी समय आ सकता है. फिलहाल लू जैसी परिस्थितियों से जूझ रही दिल्ली में अगले सप्ताह मॉनसून-पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है, जिससे दिल्लीवासियों को राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून दिल्ली में जल्द ही अपने पूर्वनिर्धारित समय पर दस्तक देगा, वहीं दीर्घावधि औसत (एलपीए) में बारिश अभी स्पष्ट नहीं है.
      • NEWS FLASH : PM मोदी ने AIIMS जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जाना
        मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है. चेतावनी में इन राज्यों में रहने वाले लोगों से अगले कुछ दिनों तक सावधान रहने को भी कहा गया है. वहीं, झारखंड के खुंटी गैंगरेप में अभी भी पुलिस सभी आरोपियों को नहीं पकड़ पाई है. वहीं, बीजेपी अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोला है और कहा है कि गुलाम नबी आजाद और सैफुद्दीन सोज के खिलाफ कांग्रेस कार्रवाई करे. इसके अलावा फीफा विश्वकप का रोमांच अपने चरम पर है. इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू की दिल्ली में सात और आठ जुलाई को अहम बैठक होने वाली है, जिसमें लोकसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा होगी. देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.
      • उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हुई ज़बरदस्त बारिश से हालात ख़राब हो गये हैं. कई गाड़ियां रिस्पना नदी में बहती नजर आई हैं. एक ट्रक, कार और टैक्सी अभी भी पुल के नीचे पानी में फंसे हुये हैं. बारिश के चलते कई पेड़ टूट कर सड़कों पर गिर गए. पुलिस गाड़ियों को निकालने की कोशिश कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हुई अचानक बारिश से निचले इलाकों में आफत आ गई है. नदी-नाले तमाम उफान पर आ गए हैं जिसका खामियाजा मैदानी इलाकों को भुगतना पड़ रहा है. 
      • दक्षिण भारत के कुछ-एक हिस्सों को छोड़ दें तो देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून की स्थिति कमजोर बनी हुई है. हालांकि, मौसम विभाग ने देश के विभिन्न इलाकों में इस सप्ताह भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही यह भी पूर्वनुमान लगाया गया है कि 24 जून से मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है.  बताया जा रहा है कि 24 जून से पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ और भागों तथा ओड़िशा में मानसून प्रभावी हो जाएगा. 
      • उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है. आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है. अभी यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है.

        • यह सप्ताह मौसम के हिसाब से काफी उठा-पटक वाला रहेगा. मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक, देश के विभिन्न इलाकों में भारी-बारिश और आंधी-तूफान का अऩुमान है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार अलग-अलग इलाकों तेज बारिश भी आ सकती है. इनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और केरल आदि के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-पानी के साथ-साथ बारिस का सितम जारी है और इसमें लोगों की मौतें भी हो रही हैं. एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्य बारिश जनित बाढ़ से तबाह हैं, वहीं यूपी में आंधी-पानी और बारिश से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जाती है. मौसम विभाग की मानें तो देश के अलग-अलग इलाकों में आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा.
        • उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम
          उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज आंधी-तूफान के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पूर्वोत्तर में अलग-अलग जगहो पर बारिश और आंधी-तूफान आने की संभावना है. इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में मौसम काफी गर्म और उमस भरा रहेगा. हालांकि, मंगलवार को इलाहाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर और झांसी में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मंगलवार को इलाहाबाद 45.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा.
        • देश के कई हिस्से में फिर आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल
          मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार अलग-अलग इलाकों तेज आंधी भी आ सकती है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-पानी के साथ-साथ बारिस का सितम जारी है और इसमें लोगों की मौतें भी हो रही हैं. एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्य बारिश जनित बाढ़ से तबाह हैं, वहीं यूपी में आंधी-पानी और बारिश से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जाती है. मौसम विभाग की मानें तो देश के अलग-अलग इलाकों में आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. इसलिए इस दौरान अगर कहीं बाहर जाने का प्लान है तो मौसम विभाग के अपडेट को देखना अत्यंत जरूरी है. 
        • मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आज कहीं कहीं आंधी पानी की आशंका है. मौसम विभाग ने बताया कि 18 जून को कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अंदेशा है. विभाग ने बताया कि 19 और 20 जून को भी कमोवेश ऐसे ही हालात रहने का अनुमान है.  
        • हवा में आर्द्रता का स्तर 42 और 71 के फीसदी के बीच रहा. पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. चंडीगढ में आज सुबह बारिश हु यी और यहां का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में अम्बाला का तापमान 30 डिग्री , करनाल का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से दस डिग्री कम है.
        • मौसम विभाग के अनुसार यूपी के अलावा दक्षिण कोंकण, कर्नाटक के तटिय इलाके समेत असाम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. जबकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है.
        • मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ-साथ उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडू में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. गौरतलब है कि इस महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है.
        • केरल में भारी बारिश से बाढ़ से हालात बन गए हैं. कई जगहों पर फ़्लैश फ्लड और लैंडस्लाइड हुई है. पिछले 24 घंटे में यहां 19 लोगों की जान जा चुकी है. सबसे ज़्यादा प्रभावित कोझिकोड जिला जहां अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है.
        • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर वायु प्रदूषण से घिर गई है. बुधवार को शहर धूल के गुबार से घिरा रहा. दूसरी ओर देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश कहर ढा रही है. भारी बारिश के चलते त्रिपुरा और मणिपुर में बाढ़ आने से हजारों लोग बेघर हो गए.
        • गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही म्यांमार से आकर इन इलाकों में बसे रोहिंग्या मुस्लिम को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने अपनी प्रतिक्रिया दी थी. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने कहा था कि रोहिंग्या मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर म्यामां का उत्पीड़न क्षेत्रीय संघर्ष को भड़काने में समर्थ है.
        • भारी बारिश से पटरियों पर पानी भरने के कारण सेवा में अक्सर आने वाली बाधा से परेशान मुंबई ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. मध्य रेलवे अत्याधुनिक ‘वाटरप्रूफ’ लोकोमोटिव इंजन उतारने की तैयारी में है जो 12 इंच तक जलभराव में भी संचालित हो सकता है.
        • केरल में रविवार को चार लोगों की मौत के साथ ही राज्य में पिछले दो दिनों में अबतक वर्षाजनित घटनाओं में 13 लोगों की जान जा चुकी है जबकि उत्तर भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहा.
        • भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, तटीय कर्नाटक, गोवा और दक्षिणी कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश हुयी.
        • मुंबई में शनिवार को भारी बारिश के बाद आज यहां मॉनसून कमजोर होने की खबर है.
        • मौसम विभाग ने मुंबई में 12 जून तक भारी बारिश की संभावना जताई थी और इस संबंध में अलर्ट जारी किया था.
        • महाराष्ट्र में मॉनसून के दस्तक देते ही मुंबई में बारिश का कहर जारी है. मुंबई में शनिवार की बारिश की वजह से उत्पन्न घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गयी. मुंबई में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे शहर में चारों ओर जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. मुसलाधार बारिश की वजह से रेल एवं हवाई यातायात में भी बाधा पहुंच रही है. मुंबई में मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है, वहीं बीएमसी ने अपने सीनियर अधिकारियों की वीकेंड छुट्टी भी रद्द कर दी है. वहीं, कई दिनों से भीषण गर्मी झेल रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं इसके आस पास के इलाकों में आंधी-पानी से यहां के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. पंजाब , हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की रिपोर्ट है. काफी समय से इन राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आंधी-तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बीती रात राज्य के 11 जिलों में आंधी और बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गयी.
        • मुंबई में मॉनसून के दस्तक देते ही शहर में भारी बारिश हुई. चारों तरफ पानी भर गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के उप निदेशक के एस होसालिकर ने बताया, ‘‘सुबह साढ़े आठ बजे तक कई उपनगरों में भारी बारिश दर्ज की गयी.’’

          • मुंबई और उसके उपनगरीय शहरों को भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.
          • मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि नौ और 10 जून को मुंबई में भारी बारिश की संभावना है. एनडीटीवी से खास बातचीत में मौसम विभाग के एडिशनल डायरेक्टर जनरल डॉ एम महापात्रा ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अगले 48 घंटे में महाराष्ट्र पहुंच जाएगा और इस दौरान मुंबई समेत राज्य के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.
          • Mumbai Rain: मुंबई में मानसून आ चुका है. एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. जिसमें एक ट्रैफिक पुलिसवाला भारी बारिश के बीच अकेले ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा है.
          • पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड आज तूफान आने की आशंका है.वहीं तटीय कर्नाटक, कोंकण, असम, मेघालय, नगालैंड और केरल सहित बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ भारी बारिश की भी चेतावानी मौसम विभाग ने जारी की है.. जबकि पश्चिमी राजस्थान में लू के थपेड़े चलने का अनुमान है.  गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बीते हफ्ते आये आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई थी.​
          • पूर्वानुमान के अनुसार, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में आज (सात जून) और आठ जून को ‘बहुत बारिश ’ की संभावना जताई गई है.
          • देश के पश्चिम तटीय इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बुधवार को समय से पहले दस्तक दे दी. गोवा में गुरुवार को कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने सात से 11 जून तक महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में बारिश से नदियों में अचानक बाढ़ आने की आशंका है.
          • मुंबई में मानसून अब तक नहीं पहुंचा है लेकिन मानसून पूर्व बारिश मुंबई को तरबतर कर रही है. सोमवार को मुंबई में जोरदार बारिश हुई और मंगलवार को भी वर्षा होने की संभावना है. उधर तेज गर्मी से तप रही कश्मीर घाटी में मंगलवार को भारी बारिश हुई. कश्मीर में तेज हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली.
          • दक्षिण भारत में मानसून के दस्तक देने के साथ देश के अलग-अलग हिस्से मौसम के अलग-अलग मिजाज से रूबरू हो रहे हैं. मध्यप्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शनिवार को प्री-मानसून बारिश हुई वहीं उत्तर प्रदेश में जोरदार आंधी चली जिससे 17 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्व के राज्यों और महाराष्ट्र में रविवार को भारी बारिश होने और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है.
          • उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में शुक्रवार शाम आई तेज आंधी में एक पेड़ की शाखा गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि भारी बारिश से अचानक आई बाढ़ में बही एक लड़की की तलाश जारी है. चंपावत जिले में एक पेड़ की शाखा एक वाहन पर गिर गई, जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया. व्यक्ति की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई.
          • ध्यान हो कि मुंबई में बारिश की वजह से होने वाले जलजमाव और ट्रैफिक जाम की समस्या कोई नई नहीं है.बीते कुछ वर्षों में मुंबई में बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव हुआ था, और इस वजह से शहर में रहने वाले आम लोगों को खासी दिक्कत हुई थी. गौरतलब है कि शहर में होने वाले जलजमाव से बचने के लिए बीएमसी की तैयारी पर हमेशा से सवाल खड़े होते रहे हैं.
          • मौसम विभाग ने कर्नाटक के तटीय क्षेत्र, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है.
          • 9 घंटे की मूसलाधार बारिश से कर्नाटक बेहाल, पानी में फंसे स्कूली बच्चों को बोट के सहारे निकाला गया, रेड अलर्ट जारी
            कर्नाटक में मौसम का मिजाज बिगड़ चुका है. कर्नाटक के मंगलोर और उडुपी में मंगलवार जमकर बारिश हुई. मंगलोर में 9 घंटे तक हुई मूसलाधर बारिश के चलते घुटनों तक पानी भर गया. लोगों और गाड़ियों को सड़कों पर निकलने में काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मंगलोर में पानी में फंसे स्कूली बच्चों को बोट के सहारे किसी तरह निकाला गया. हालांकि, बुधवार को मंगलोर में सभी स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, दक्षिण कन्नड़ और उदुपी के तटीय जिलों में लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश जारी रही, जिससे निचले इलाके और सड़कें डूब गईं और सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया. केरल में मंगलवार को मानसून के पहुंचने साथ ही केरल के समुद्री इलाकों और कर्नाटक के मैंगलोर में भारी बारिश हुई. कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान और बाजार बंद रहे. जिन इलाकों में भारी बारिश देखी गई वहां कई पेड़ जड़ से उखड़ गए और बाढ़ जैसे हालात हो गए.
          • कर्नाटक के तटीय इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी
            बताया जा रहा है कि कर्नाटक में मेकुनु चक्रवात समुद्री जिलों तक पहुंच गया है. इसी के चलते नेशनल डिजाजस्टर मैनेंजमेंट अथॉरिटी ने कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

No comments:

Post a Comment