Sunday, September 2, 2018

2018 जून वर्षा

  •   -पूर्वोत्तर के राज्यों में विकराल बाढ़ से 12 लोगों की मौत, लाखों लोग प्रभावित ! 

        असम, मणिपुर और त्रिपुरा में स्थिति ज्यादा बिगड़ी; कुछ मार्गों पर ट्रेन सेवा ठप, मिजोरम में 1,066 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया!नई दिल्ली: पूर्वोत्तर में बाढ़ से स्थिति शुक्रवार को और खराब हो गई. मणिपुर में चार लोगों और त्रिपुरा में एक व्यक्ति की मौत के साथ क्षेत्र में बाढ़ से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. कुछ मार्गों पर ट्रेन सेवा ठप होने और सड़कों के बह जाने से असम, त्रिपुरा और मणिपुर में स्थिति ज्यादा खराब है. 

    असम में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ने के साथ राज्य के सात जिलों में तकरीबन चार लाख लोग प्रभावित हुए हैं . असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के मुताबिक होजाई, कर्बी आंगलांग पूर्व, कर्बी आंगलांग पश्चिम , गोलाघाट, करीमगंज, हैलाकांडी और कछार जिले में 3.87 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.राज्य के विभिन्न हिस्से में भूस्खलन और बाढ़ जनित घटनाओं में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है .शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा हैलाकांडी में 2.06 लाख लोग, इसके बाद करीमगंज में तकरीबन 1.33 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बंदरखल और दामछड़ा स्टेशनों के बीच जमीन खिसकने के कारण लामडिंग बदरपुर खंड पर रेल सेवा ठप है.


    मणिपुर में बाढ़ग्रस्त दो जिलों में 1.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं और स्थिति काफी खराब है. आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि इम्फाल घाटी में स्थिति बदतर हो गई है और मृतकों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. ताजा रिपोर्टों के अनुसार बाढ़ से लगभग 12,500 मकान क्षतिग्रस्त हो गए और 5,200 लोग क्षेत्र छोड़कर बाहर चले गए हैं.

    मणिपुर में बाढ़ के कारण खराब स्थिति पर चिंतित राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने आज कहा कि वह बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए राज्यपाल राहत कोष में एक दिन का वेतन देंगी. हेपतुल्ला ने संवाददाताओं से कहा कि राजभवन के तमाम कर्मचारी एक दिन के वेतन का योगदान देंगे और दूसरों से भी मदद की अपील की गई है .

    त्रिपुरा में बाढ़ की स्थिति शुक्रवार को और बिगड़ गई. बारिश के कारण खोवई नदी का पानी कुछ और इलाकों में घुस गया जिससे हजारों लोग बेघर हो गए और सड़कों तथा फसलों को नुकसान पहुंचा. बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ से उनाकोटी जिले में कलीलाशहर सब डिविजन सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है . बाढ़ के कारण 21,000 से ज्यादा लोग अब भी राहत शिविरों में हैं. मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देव ने कलीलाशहर सब डिविजन का दौरा किया.


    मिजोरम में बाढ़ के कारण अब तक 1,066 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सबसे ज्यादा दक्षिण मिजोरम का लुंगलेई जिला प्रभावित हुआ है. तलाबुंग कस्बा और पास के गांव बाढ़ की चपेट में है.  अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 54 से मलबा हटाने का कार्य किया गया. बाढ़ के कारण सड़क का एक हिस्सा बह गया है

      NDTV,

उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी, असम में बाढ़ से पांच की मौत !मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में रविवार देर रात बारिश और आंधी आने का पूर्वानुमान जताया हैनई दिल्ली: उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से थोडी राहत मिली है. हालांकि असम के आसपास के इलाकों बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ की स्थिति और भयावक हो गई है. राज्य सरकार के अनुसार अभी तक बाढ़ की वजह से विभिन्न जिलों में साढे़ चार लाख से ज्यादा प्रभावित हैं.!    मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में रविवार देर रात बारिश और आंधी आने का पूर्वानुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36.8 डिग्री और 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.हवा में आर्द्रता का स्तर 42 और 71 के फीसदी के बीच रहा. पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. चंडीगढ में आज सुबह बारिश हु यी और यहां का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में अम्बाला का तापमान 30 डिग्री , करनाल का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से दस डिग्री कम है. पंजाब में लुधियाना , पटियाला और अमृतसर में अधिकताम तापमान 29.9 डिग्री, 29.4 डिग्री और 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में चुरू सबसे अधिक गर्म रहा और वहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह प्रदेश के जैसलमेर, कोटा , जयपुर , बाड़मेर और बीकानेर का अधिकतम तापमान 40.5, 39.8, 39.7, 39.6 व 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गौरतलब है कि असम में बाढ़ की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है.स्थानीय प्रसाशन के अनुसार बाढ़ की वजह से अभी पांच लोगों की मौत हो चुकी है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार तीन जिलों में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में पांच लोगों की मौत हुई है. see more link .... https://khabar.ndtv.com/news/india/heavy-rainfall-forecast-for-north-and-northeastern-india-1868903



No comments:

Post a Comment